शनिवार, 9 जनवरी 2021

REET 2021: Notification, Pattern, Exam Dates, Online Application Form


दोस्तों यदि आप भी काफी समय से Rajasthan Teacher Eligibility Test (RTET) or Rajasthan Eligibility Examination for Teacher (REET) परीक्षा की तैयारी में लगे हैं और इसके REET Notification 2021 का इंतज़ार कर रहे थे तो आपका इंतज़ार खत्म हुआ है इस भर्ती का Notification, Board of Secondary Education, Rajasthan ने निकाल दिया है। आज हम इसी vacancy details के बार में हिंदी जानकारी लेने वाले हैं।

REET 2021: Notification, Pattern, Exam Dates, Online Application Form
REET 2021: Notification, Pattern, Exam Dates, Online Application Form

आज हम आपको REET 2021 eligibility criteria इसके Notification और इसको Apply Online कैसे करना है इसके बारे में हिंदी में जानकारी दें वाले हैं। यहाँ इस पोस्ट में आपको REET 2021: Notification, Pattern, Exam Dates, Online Application Form के बारे में जानकारी मिलेंगी।

REET Exam Kya Hota Hai

यदि आप राजस्थान से हैं तो आपको मालूम ही होगा की आजकल अखबार में रीट exam के बारे में बहुत सी न्यूज़ प्रकाशित हो रही हैं अगर आपको भी जानना है की REET Exam Kya Hota Hai तो हमारी यह पोस्ट आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। अगर आप राजस्थान से हैं और आपका बचपन का सपना है की आप भी एक सरकारी अध्यापक बने तो आप REET exam में आवेदन कर सकते हैं।

जैसा की आप लोगों को मालूम ही होगा की इस साल राजस्थान सरकार ने 31000 पदों पर सरकारी अध्यापक के लिए REET exams आयोजित करने वाली है। राजस्थान सरकार REET 2020 Notification जारी कर दिया है करने वाली है।

Rajasthan Eligibility Examination for Teachers (REET)

यदि आप राजस्थान में तृतीया श्रेणी शिक्षक बनना चाहते हैं तो आपको रीट exam को पास करना होगा यह तृतीया श्रेणी शिक्षक बनने की अनिवार्य योग्यता है। थर्ड ग्रेड टीचर भर्ती REET exam में आये अंको के आधार पर ही आपको तृतीया श्रेणी शिक्षक पोस्ट में आपको नौकरी दी जाएगी। आज इस पोस्ट के माद्यम से हम आपको Rajasthan Eligibility Examination for Teachers (REET) exam की योग्यता, reet Exam Pattern, उम्र, फीस आदि के बारे में जानकारी देंगे।

RTET / REET Exam Kya Hai

यदि आपका सपना भी राजस्थान राज्य में एक सरकारी अध्यापक बनने का है तो आप रीट exam के लिए आवेदन कर सकते हैं। अगर आपको मालूम न हो तो में आपको बताना चाहूँगा की राजस्थान राज्य में अध्यापक तीन ग्रेड होती हैं नीचे टेबल में बताया गया है।

Teacher Grade

Class

First Grade Teacher

Class 12 तक पढ़ाने वाले अध्यापक

Second Grade Teacher

Class 10 तक पढ़ाने वाले अध्यापक

Third Grade Teacher

Class 8 तक पढ़ाने वाले अध्यापक

·        First Grade Teacher और Second Grade Teacher के लिए भर्ती Rajasthan Public Service Commission (RPSC) के द्वारा की जाती है।

·        Third Grade Teacher के लिए भर्ती REET का आयोजन राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर (RBSE)के द्वारा किया जाता है। REET भर्ती को भी दो भागो में विभाजित किया गया है।

Teacher Level

Class

REET Level-1

Class 5 तक पढ़ाने वाले प्राइमरी अध्यापक

REET Level-2

Class 6 से 8 वीं तक पढ़ाने वाले अपर प्राइमरी अध्यापक

REET Level-1:

इस reet level-1 के रूप में जाना जाता है इसमें पास हुए उम्मीदवार को 5 वीं तक के बच्चो को पढ़ाने के लिए लगाया जाता है। इनको प्राथमिक अध्यापक कहा जाता है। यदि आपने BSTC हुई है तो आप reet level-1 में आवेदन कर सकते हैं।

REET Level-2:

इस reet level-2 के रूप में जाना जाता है इसमें पास हुए उम्मीदवार को Class 6 से 8 वीं तक के बच्चो को पढ़ाने के लिए लगाया जाता है। इनको उच्च प्राथमिक अध्यापक कहा जाता है। यदि आपने B.ED हुई है तो आप reet level-2 में आवेदन कर सकते हैं।

Also View:

·        Rajasthan GK Notes in Hindi Pdf Free Download

·        General Science Notes for Competitive Exams Pdf in Hindi

Educational Qualification for REET Exam

यदि आप इस exam को देने की सोच रहे हैं आपके पास निम्नलिखित योग्यता का होना जरूरी हैं हमने नीचे REET Exam Qualification के बारे में जानकारी दी है।

Qualification REET Level-1

Class 5 तक पढ़ाने वाले प्राइमरी अध्यापक के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यताएँ निम्न है, जैसे-

1. न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ उच्चतर माध्यमिक (या इसके समकक्ष) एवं प्रारंभिक शिक्षा शास्त्र में द्विवर्षीय डिप्लोमा (जिस नाम से भी जाना जाता हो) में उत्तीर्ण या इस कोर्स के अन्तिम वर्ष में अध्ययनरत्अथवा

2. न्यूनतम 45 प्रतिशत अंकों के साथ उच्चतर माध्यमिक (या इसके समकक्ष) एवं प्रारंभिक शिक्षा शास्त्र में द्विवर्षीय डिप्लोमा (जिस नाम से भी जाना जाता हो) में उत्तीर्ण या इस कोर्स के अन्तिम वर्ष में अध्ययनरत्, जो राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद् (मान्यता, मानक और क्रियाविधि) विनियम, 2002 के अनुसार प्राप्त किया गया होअथवा

3. न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ उच्चतर माध्यमिक (या इसके समकक्ष) एवं 4 वर्षीय प्रारंभिक शिक्षा शास्त्र स्नातक(बी.एल.एड.) में उत्तीर्ण या इस कोर्स के अन्तिम वर्ष में अध्ययनरत् अथवा

4. न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ उच्चतर माध्यमिक (या इसके समकक्ष) एवं शिक्षा शास्त्र में द्विवर्षीय डिप्लोमा (विशेष शिक्षा) में उत्तीर्ण या इस कोर्स के अन्तिम वर्ष में अध्ययनरत्अथवा

5. स्नातक एवं प्रारम्भिक शिक्षा में द्विवर्षीय डिप्लोमा (चाहे जिस भी नाम से जाना जाता हो) में उत्तीर्ण या इस कोर्स के अन्तिम वर्ष में अध्ययनरत्स्प

स्पष्टीकरण- उपरोक्त शैक्षिक/प्रशैक्षिक योग्यताओं में बिन्दु 1, 2, 3 5 सामान्य शिक्षक तथा बिन्दु 4 की विशेष शिक्षक पद हेतु होगी।

Qualification REET Level-2

Class 6 से 8 वीं तक पढ़ाने वाले अपर प्राइमरी अध्यापक के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यताएँ निम्न है, जैसे-

1. स्नातक और प्रारंभिक शिक्षा में द्विवर्षीय डिप्लोमा (जिस नाम से भी जाना जाता हो) में उत्तीर्ण या इस कोर्स के अन्तिम वर्ष में अध्ययनरत्अथवा

2. न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक एवं शिक्षा शास्त्र में एकवर्षीय स्नातक (बी.एड.) में उत्तीर्ण या दो वर्षीय बी.एड कोर्स के अंतिम वर्ष में अध्ययनरत्अथवा

3. न्यूनतम 45 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक एवं शिक्षा शास्त्र में एकवर्षीय स्नातक (बी.एड.) में उत्तीर्ण या दो वर्षीय बी.एड कोर्स के अंतिम वर्ष में अध्ययनरत्| जो इस संबंध में समय-समय पर जारी राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद् (मान्यता, मानक और क्रियाविधि) विनियम के अनुसार प्राप्त किया गया होअथवा

4. न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ उच्चतर माध्यमिक (या इसके समकक्ष) एवं 4 वर्षीय प्रारंभिक शिक्षा शास्त्र स्नातक (बी.एल.एड.) में उत्तीर्ण या इस कोर्स के अन्तिम वर्ष में अध्ययनरत् अथवा

5. न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ उच्चतर माध्यमिक (या इसके समकक्ष) एवं 4 वर्षीय स्नातक एड. या बी.ए.एड. / बी.एससी.एड. में उत्तीर्ण या इस कोर्स के अन्तिम वर्ष में अध्ययनरत्अथवा

6. न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक एवं एक वर्षीय बी.एड. (विशेष शिक्षा) में उत्तीर्ण या एक वर्षीय बी.एड (विशेष शिक्षा) कोर्स में अध्ययनरत्।

स्पष्टीकरण- उपरोक्त शैक्षिक / प्रशैक्षिक योग्यताओं में बिन्दु 1 से 5 सामान्य शिक्षक तथा बिन्दु 6 की विशेष शिक्षक पद हेतु होगी।

Update 2021: REET level 2 में जिन छात्रों के Graduate(स्नातक) (BA) में 50 प्रतिशत से कम हैं लेकिन Post Graduate (स्नातकोत्तर) (MA) 50 प्रतिशत अथवा अधिक अंक हैं वह REET 2021 के पात्र होंगे।

मतलब यह है की आपके BA में तो 50% से कम हैं लेकिन MA में 50% हैं या इससे अधिक हैं और साथ में आपने B.ED है तो वह REET 2021 दे सकते है।

Also View:

·        Math Notes in Hindi Pdf Free Download | Rakesh Yadav Class Notes

·        Reasoning Notes in Hindi Pdf Free Download

Age for REET Exam

 REET exam को apply करने के लिए आपकी न्यूनतम उम्र 18 और अधिकतम उम्र के बारे में अभी विभाग ने नहीं बताया है जैसे ही उम्र के बारे में विभाग अधिसूचना जरी करेगा हम आपको यहाँ update कर देंगे।

Exam Pattern for REET Exam

रीट भर्ती लिखित परीक्षा के लिए पेपर में 150 प्रश्न दिखाई देंगे। प्रत्येक प्रश्न के लिए, 1 अंक है। प्रश्न पत्र पूरी तरह से MCQs (Objective Type) पर आधारित होगा। अभ्यर्थियों को प्रत्येक सवाल के चार विकल्प मिलेंगे। उन्हें अपनी ओएमआर शीट में सही उत्तर दर्ज करना होगा। परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान नहीं है। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने रीट उत्तीर्ण करने के लिए न्यूनतम 60% अंक प्राप्त करना अनिवार्य किया है। इस पेपर को पूरा करने के लिए उम्मीदवारों को कुल 2.5 घंटे का समय मिलेगा।

REET Level 1 Exam Pattern

REET 2021 की level-1 के लिए परीक्षा 5 खंडो में बाँट दिया गया है। इसमें प्रत्येक खंड को 30 अंको में बाँट दिया गया है।

स्तर नाम खंडानुसार

प्रश्न संख्या

अंक

खंड-1

बाल विकास और शिक्षा विधियाँ

30

30

खंड-2

भाषा-1: हिंदी / अंग्रेजी / संस्कृत / उर्दू / सिंधी / पंजाबी / गुजराती

(भाषा-1 चयन आवेदन पत्र में अंकित सूची में करना होगा)

30

30

खंड-3

भाषा-2: हिंदी / अंग्रेजी / संस्कृत / उर्दू / सिंधी / पंजाबी / गुजराती

(भाषा-2 चयन आवेदन पत्र में अंकित सूची में करना होगा लेकिन यह भाषा-1 से अलग होगी)

30

30

खंड-4

गणित

30

30

खंड-5

पर्यावरण अध्ययन

30

30

Total

150

150


REET Level
2 Exam Pattern

REET 2021 की level-2 के लिए परीक्षा 4 खंडो में बाँट दिया गया है। इसमें खंड 1,2,3 को 30 अंको में बाँट दिया गया है तथा खंड 4 को 60 अंको में बाँट दिया गया है।

स्तर नाम खंडानुसार

प्रश्न संख्या

अंक

खंड-1

बाल विकास और शिक्षा विधियाँ

30

30

खंड-2

भाषा-1: हिंदी / अंग्रेजी / संस्कृत / उर्दू / सिंधी / पंजाबी / गुजराती

(भाषा-1 चयन आवेदन पत्र में अंकित सूची में करना होगा)

30

30

खंड-3

भाषा-2: हिंदी / अंग्रेजी / संस्कृत / उर्दू / सिंधी / पंजाबी / गुजराती

(भाषा-2 चयन आवेदन पत्र में अंकित सूची में करना होगा लेकिन यह भाषा-1 से अलग होगी)

30

30

खंड-4

गणित और विज्ञान (गणित और विज्ञान शिक्षकों के लिए)

या

सामाजिक विज्ञान (सामाजिक विज्ञान शिक्षकों के लिए)

60

60

Total

150

150

Note: REET exam ऑफलाइन माध्यम से होता है जिसमें आपको जिसमें आपको पेन और पेपर दिया जाता जाता है और आप उसी पेपर को हल करते हैं। आपको OMR Sheet में प्रश्नों के सही हल भरने होते हैं।

Also View:

·         Computer Notes In Hindi Pdf Download

·        India GK Notes in Hindi Pdf Free Download | भारत सामान्य ज्ञान PDF

REET Level-2 Marking Scheme

REET 2021 में level-2 हेतु REET प्राप्त अंको के अनुपात को बढाया गया है। REET 2021 में level-2 में प्राप्त अंको का भार 90 प्रतिशत और अकादमिक भार 10 प्रतिशत होगा।

REET Negative Marking Scheme

यदि आप एक सवाल का सही जवाब देते हो तो आपको 1 अंक मिलेंगे। यदि आप किसी सवाल का जवाब नहीं देते हैं तो उसका कोई अंक नहीं कटेगा। REET exam में किसी तरह की नेगेटिव मार्किंग नहीं होती है।

REET Exam Language

यह पोस्ट पढ़ रहे बहुत से बच्चों के दिमाग में होगा की यह exam किस भाषा (REET Exam Language) में होगी या फिर Kya REET Ka Exam Hindi Me Hota Hai? आदि सवाल दिमाग में आ रहे होंगे तो मैं आपको बता दूँ की REET का exam हिंदी के साथ ही इंग्लिश में भी होता है।

Also View: REET Exam Previous Year Paper Pdf Download with Answer Key

How to Apply REET Exam

Rajasthan Eligibility Examination for Teachers (REET) के लिए आवेदन ऑनलाइन official वेबसाइट से भरे जायेंगे। ऑनलाइन आवेदन कैसे करना है यह सभी जानकारी वेबसाइट पर दी गयी है। ऑनलाइन आवेदन के अतिरिक्त और कोई आवेदन स्वीकार नहीं होगा। नीचे हम आपको बता रहे हैं कैसे आसानी से आप REET 2021 का आवेदन कर सकते हैं।

REET 2021 का कैसे करें आवेदन

स्टेप 1:  सबसे पहले की आधिकारिक वेबसाइट (http://rajeduboard.rajasthan.gov.in/reet2021) पर जाना होगा.

स्टेप 2: अभ्यर्थी को अपना नाम, पिता का नाम, माता का नाम, परीक्षा का level, मोबाइल नंबर अंकित करना होगा।

स्टेप 3: संभंधित बैंक से ऑनलाइन भुगतान का चुनाव कर चालान अथवा डेबिट कार्ड के माद्यम से परीक्षा शुल्क जमा करना होगा।

स्टेप 4: आपके payment हो जाने पर आप अपना आवेदन भर सकेंगे।

REET 2021 Exam Fees

यदि आप reet 2021 exam में apply करना चाहते हैं आपको आवेदन फीस जमा करनी होगी जो की नीचे दी हुई table के अनुसार होगी।

Category

Fees

Level-1 अथवा level-2 (केवल एक परीक्षा)

500/- रु.

Level-1 एवं level-2 (दोनों परीक्षा)

750/- रु.


Admit Card REET 2021 Exam

REET 2021 परीक्षा के Admit Card http://rajeduboard.rajasthan.gov.in/reet2021 website पर upload किये जायेंगे। exam के admit कार्ड की सुचना आपको समाचार पत्रों, विभाग की वेबसाइट से और हमारी वेबसाइट से मिल जाएगी। प्रवेश पत्र की सुचना आपके मेल पर या मोबाइल नंबर पर भी भेजी जा सकती है। आप अपना प्रवेश पत्र विभाग की वेबसाइट से download कर पाएंगे। डाक से आपके प्रवेश Admit Card REET 2021 Exam नहीं भेजे जायेंगे।

REET 2021 Exam Important Date

Event

Date

REET 2021 Online Application Start

11/01/2021 – 08/02/2021 (12:00रात्रि तक)

चालान जमा कराने की अंतिम दिनांक

14/04/2021

Exam Date

25/04/2021 (रविवार)

Official Website

Link

Short Notification

Download

Detail Notification

Update Soon


Preparation of REET Exam

यदि आप भी अपना बना चुके हैं की आपको यह exam पास करनी है तो आप हमारी REET 2021 की तैयारी की टिप्स को follow कर सकते हैं।

·        REET level-1 के लिय आप 1 तथा 6 कक्षा में पढ़ाई पुस्तकों का गहन अध्ययन करें।

·        REET level-2 के लिय आप 6 तथा 8 कक्षा में पढ़ाई पुस्तकों का गहन अध्ययन करें।

·        यदि आप इस exam को पास करना चाहते हैं तो अपना टाइम टेबल सेट करें और उसी को follow करते हुए तैयारी करें।

·        REET 2021 की तैयारी के लिए किसी अच्छी कोचिंग संस्थान में प्रवेश लेना होगा आप आजकल चल रही ऑनलाइन कोचिंग में भी प्रवेश ले सकते हैं और घर बैठे तैयारी कर सकते हैं।

·        सबसे और अच्छा तरीका एक यह की आप पुराने प्रश्न पत्र को हल करे, इससे आपको पता चलेगा की आपके REET 2021 exam में कैसे सवाल पूछे जा रहे हैं।

Conclusion

मुझे उम्मीद है आपको अच्छे से समझ आ गया होगा की REET Exam Kya Hota Hai यदि आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगी है आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें। यहाँ हमने आपको REET 2021: Notification, Pattern, Exam Dates, Online Application Form के बारे में detail से बताया है हम आशा करते हैं आप अच्छे से सब कुछ समझ गये होंगे।

Also View:

·         English Grammar Handwritten Notes in Hindi Pdf Download

·        Child Development and Pedagogy Handwritten Notes in Hindi

·        Complete General Hindi Notes

यदि आपके दिमाग में अभी कोई सवाल हो REET Exam 2021 के लिए आप उसे हमसे नीचे दिए गये कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:
Write comment