मंगलवार, 22 दिसंबर 2020

NEET Exam Kya Hota Hai? – पूरी जानकारी हिंदी में


आप यहाँ आये क्योंकि आपको जानना है की नीट क्या है और कैसे आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। यदि आप इसके लिए यहाँ आये हैं तो दोस्तों आप सही जगह पर आये हैं यहाँ हम आपको NEET Exam Kya Hota Hai इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं। आजकल के माता पिता अपने बच्चों के भविष्य के बारे में जन्म से ही सोचने लग जाते हैं और उसे बड़े होकर क्या बनना है इसके बारे में सोचने लग जाते हैं यदि आपके माता पिता का सपना है की आप भी एक अच्छे डॉक्टर बने तो आपको इसके लिए एक 12 वीं क्लास के बाद एक exam को पास करना होगा जिसका नाम है NEET exam आज हम इसी के बारे में बात करेंगे।

NEET Exam Kya Hota Hai
NEET Exam Kya Hota Hai
हर साल लाखों students इस NEET exam को पास करने के लिए आवेदन करते हैं 2020 में इस एग्जाम में 15 लाख से अधिक stucents ने आवेदन किया है और आपको बता दूँ की कॉलेज में 66,000 के करीब ही सीट हैं जिनपर यह exam होने वाली है।

National Eligibility Cum Entrance Test (NEET)

इस exam को हिंदी में राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा (नीट) कहा जाता है जिसका आयोजन हर साल नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा किया जाता है। आज इस पोस्ट के माद्यम से हम आपको नीट परीक्षा की योग्यता, Exam Pattern, उम्र, फीस आदि के बारे में जानकारी देंगे।

NEET Kya Hota Hai

यदि आपका सपना है की आप भी एक अच्छे डॉक्टर बने और लोगों की सेवा करें भारत में यह exam आपके लिए ही है इसके जरिये आप देश भर में चल रहे मेडिकल और डेंटल कॉलेजों (सरकारी या निजी) के एमबीबीएस व बीडीएस पाठ्यक्रमों (कोर्स) में प्रवेश ले सकते हैं। यह exam पुरे भारत देश में स्थित सभी मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में 66,000 से अधिक सीटों पर प्रवेश के लिए ली जाने वाली entrance examination है। यह exam हर साल मई माह में आयोजित की जाती है। यह exam आप 12 वीं 50% से पास करने के बाद दे सकते हैं। आपको जानकारी मिल गयी होगी की NEET Exam Kya Hota Hai.

Educational Qualification for NEET Exam

यदि आप इस exam को देने की सोच रहे हैं आपके 12 वीं क्लास में 50% से अधिक अंक लाना अनिवार्य है और इसके साथ केवल फ़िज़िक्स, केमिस्ट्री, बॉयोलॉजी वाले students ही यह exam दे सकते हैं। अगर आप इस exam में apply करना चाहते हैं तो आपके पास आधार कार्ड होना जरुरी है

दोस्तों यदि आपको डॉक्टर बनना है आपको आगे नीट की exam देनी है तो आपको 10वीं के बाद फ़िज़िक्स, केमिस्ट्री, बॉयोलॉजी विषय लेनी होगी।

Age for NEET Exam

इस exam को apply करने के लिए आपकी न्यूनतम उम्र 17 और अधिकतम उम्र 25 साल होना जरुरी है। यदि आप आरक्षित वर्ग के उम्मीदवार हैं तो आपको इसमें 5 वर्ष की छूट दी जाएगी।

Exam Pattern for NEET Exam

इस exam में आपसे 11 तथा 12 कक्षा में पढ़ाए गए विषयों पर आधारित प्रश्न पूछे जाते हैं। आपके पेपर में भौतिकी (Physics), रसायन विज्ञान(Chemistry), वनस्पति विज्ञान(Zoology) और प्राणी विज्ञान (Botany) से प्रश्न पूछे जाते हैं। सभी section से आपको 45 प्रश्न पूछे जायेंगे और सभी section को मिलकर आपसे 180 सवाल पूछे जायेंगे। सभी सवाल आपसे objective type के पूछे जायेंगे जिसमे हर सवाल के 4 option दिए जायंगे आपको उनमे से सही जवाब को चुनना होगा। एक सवाल का सही जवाब देने पर आपको 4 अंक मिलेंगे। इस exam में आपको पेपर को हल करने के लिए 3 घंटे का समय दिया जायेगा।

Section

Question

Marks

भौतिकी (Physics)

45

180

रसायन विज्ञान(Chemistry)

45

180

वनस्पति विज्ञान(Zoology)

45

180

और प्राणी विज्ञान (Botany)

45

180

Total

180

720

यह exam हर हाल ऑफलाइन माध्यम से होता है जिसमें आपको जिसमें आपको पेन और पेपर दिया जाता जाता है और आप उसी पेपर को हल करते हैं।

NEET Negative Marking Scheme

यदि आप एक सवाल का सही जवाब देते हो तो आपको 4 अंक मिलेंगे और यदि आप एक सवाल का गलत जवाब देते हो तो आपके 1 अंक काट लिया जाता है। यदि आप किसी सवाल का जवाब नहीं देते हैं तो उसका आपको कोई अंक नहीं मिलेगा। यदि उम्मीदवार ने किसी प्रश्न का उत्तर नहीं दिया है तो उसके लिए कोई अंक नहीं दिया जाता।

Also View: NEET Exam Syllabus PDF Download - NEET Syllabus in Hindi

NEET Exam Language

यह पोस्ट पढ़ रहे बहुत से बच्चों के दिमाग में होगा की यह exam किस भाषा (NEET Exam Language) में होगी या फिर Kya NEET Ka Exam Hindi Me Hota Hai? आदि सवाल दिमाग में आ रहे होंगे तो मैं आपको बता दूँ की नीट exam अंग्रेजी के साथ ही 11 भाषाओं (हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू, असमी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मराठी, उड़िया, तमिल व तेलुगु) में भी होगा। यदि आप आवेदन करते समय अंग्रेजी माध्यम चुनेंगे तो आपको सिर्फ अंग्रेजी में ही पेपर मिलेगा और यदि आप हिंदी या और कोई भाषा माद्यम से आवेदन करेंगे तो आपको हिंदी के साथ ही अंग्रेजी में भी पेपर मिलेगा।

How To Apply NEET Exam

इस एग्जाम के लिए आवेदन हर साल नवम्बर माह में चालू होते हैं और अब दिसंबर तक आवेदन किये जाते हैं। वहीं परीक्षा का आयोजन हर साल मई में किया जाता है। आप आवेदन करने के लिए एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in पर जा सकते हैं और वहां अप्लाई कर सकते है। नीचे हम आपको बता रहे हैं कैसे आसानी से आप नीट का आवेदन कर सकते हैं।

NEET का कैसे करें आवेदन

स्टेप 1:  सबसे पहले NTA की आधिकारिक वेबसाइट  nta.ac.in पर जाना होगा.

स्टेप 2: अब 'NEET (UG)' पर क्लिक करें.

स्टेप 3: एक नया पेज खुलेगा.

स्टेप 4: 'Fill Application Form' पर स्क्रीन पर दिखाए गए हरे रंग का बटन दबाए.

स्टेप 5-  फिर  'Proceed to apply online for NEET (UG)' पर क्लिक करें.

स्टेप 6-  मांगी गई जरूरी जानकारी भरें और सबमिट करें.

NEET Exam Fees

यदि आप नीट exam में apply करना चाहते हैं आपको आवेदन फीस जमा करनी होगी जो की नीचे दी हुई table के अनुसार होगी।

Category

Fees

FOR General (UR) Category Candidate

1500 RS

FOR General-EWS/OBC(NCL)

1400 RS

FOR SC/ST/PwD/Transgender

800 RS

 

Preparation of NEET Exam

यदि आप भी अपना बना चुके हैं की आपको यह exam पास करनी है तो आप हमारी नीट की तैयारी की टिप्स को follow कर सकते हैं।

·        आपकी 11 तथा 12 कक्षा में पढ़ाए फ़िज़िक्स, केमिस्ट्री, और बॉयोलॉजी की पुस्तकों का गहन अध्ययन करें।

·        यदि आप इस exam को पास करना चाहते हैं तो अपना टाइम टेबल सेट करें और उसी को follow करते हुए तैयारी करें।

·        नीट की तैयारी के लिए किसी अच्छी कोचिंग संस्थान में प्रवेश लेना होगा आप आजकल चल रही ऑनलाइन कोचिंग में भी प्रवेश ले सकते हैं और घर बैठे तैयारी कर सकते हैं।

·        सबसे और अच्छा तरीका एक यह की आप पुराने प्रश्न पत्र को हल करे, इससे आपको पता चलेगा की आपके exam में कैसे सवाल पूछे जा रहे हैं।

Also View: NEET Previous Year Question Papers Free PDF Download

Conclusion

मुझे उम्मीद है आपको अच्छे से समझ आ गया होगा की NEET Exam Kya Hota Hai यदि आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगी है आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें।

Also View:

·        General Science Notes for Competitive Exams Pdf In Hindi

यदि आपके दिमाग में अभी कोई सवाल हो नीट exam के लिए आप उसे हमसे नीचे डाई गये कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:
Write comment