शुक्रवार, 25 दिसंबर 2020

JEE Advanced Exam Kya Hota Hai? – पूरी जानकारी हिंदी में


अगर आप अपने देश भारत की बात करें तो यहाँ पर अगर कोई इंजीनियरिंग करने की सोचता है तो उसके मन एक ही ख्याल आता है की वह इंजीनियरिंग की पढ़ाई करेगा तो Indian Institutes of Technology (IIT) से करेगा। आपने यह तो सोच लिया पर अब इसमें आप प्रवेश कैसे लेंगे इसका बारे में भी आपको पता होना जरूरी है। अगर आपको भी IIT से अपनी इंजीनियरिंग करनी है तो आपको JEE Advanced Exam को पास करना होगा। अगर आपको इस परीक्षा के बारे में नहीं मालूम है तो आज हम यहाँ JEE Advanced Exam Kya Hota Hai इसके बारे में बताने जा रहे हैं।

JEE Advanced Exam Kya Hota Hai
JEE Advanced Exam Kya Hota Hai
आप सभी को बता दूँ की Joint Entrance Examination – Advanced (JEE-Advanced), को पहले Indian Institutes of Technology-Joint Entrance Examination (IIT-JEE) कहा जाता था। इस परीक्षा को हर साल सात zones (IITs (IIT Roorkee, IIT Kharagpur, IIT Delhi, IIT Kanpur, IIT Bombay, IIT Madras, and IIT Guwahati) की कोई एक IIT आयोजित करवाती हैं। अगर आपको इस परीक्षा में apply करना है तो आपको सबसे पहले JEE Main परीक्षा को पास करना होगा।

Also View: JEE Main Exam Kya Hota Hai? – पूरी जानकारी हिंदी में

Joint Entrance Examination – Advanced (JEE-Advanced)

अगर आप इस परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं तो आपको यह बात जान लेनी चहिये की यह बहुत ही कठिन परीक्षा है। इसकी qualification rate बहुत कम है जैसे हम बात करें २०१७ की तो JEE Main exam जिसमें 12 लाख students ने exam दिया और उसमें से सिर्फ 11000 ही यह exam पास कर पाए मतलब 0.92% ही JEE Advanced Exam परीक्षा को पास कर पाए। आज इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको JEE Advanced Exam Kya Hota Hai, Educational Qualification, Exam Pattern, उम्र, फीस, पात्रता, आवेदन प्रक्रिया आदि के बारे में जानकारी देंगे।

JEE Advanced Kya Hai

अगर आप भी इंजीनियर बनना चाहते हैं तो आपका सपना होगा की अच्छा कॉलेज मिले और अच्छे कॉलेज के साथ ही आप जब अपना कॉलेज पास करें उससे पहले ही आपके पास भी लाखों के placement हो जाये और आपकी ज़िन्दगी आराम से कट जाये। अब आपने तो सोच लिया लेकिन इन सब के लिए आपको बहुत मेहनत करनी होगी और सबसे पहले आपको एक अच्छा कॉलेज में प्रवेश पाना होगा और हमारे इंडिया में इंजीनियरिंग के लिए सबसे अच्छा college, IIT है अगर आपको इसमें प्रवेश पाना है तो आपको JEE Advanced Exam को पास करना होगा।

दोस्तों JEE Advanced Exam दो पेपर में होती है। दोनों पेपर में आप से 360 अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं यानी एक पेपर में आपसे 180 अंको के सवाल पूछे जाते हैं। प्रत्येक पेपर के लिए आपको 3 घंटे का समय मिलता है। दोनों पेपर के बीच में आपको 1.5 घंटे का आराम का वक़्त दिया जाता है। इसका मतलब दोनों पेपर एक ही दिन लिए जाते हैं।

JEE Advance Exam Eligibility

अब आपने मन तो बना लिया है अच्छे से पढ़ाई करने का और इस परीक्षा को पास करने लेकिन अपनी पढ़ाई शुरु करने से पहले आपको JEE Advanced Exam Eligibility के बारे में जानना होगा जिससे आप इस परीक्षा में apply कर पायें। यदि आपके दिमाग यह सवाल आ रहा है की JEE Advanced Exam कौन दे सकता है तो इन सवालों के जवाब आपको नीचे मिल जायेंगे।

·        यदि आप JEE Advanced Exam को देना चाहते हैं तो आपको JEE Main Exam को पास करना होगा और इसके साथ ही JEE Main Exam में आपकी rank 2 लाख के अन्दर होनी चाहिए तभी आप इस परीक्षा को दे पाएंगे।

·        आपको इस परीक्षा को देने के लिए आपके पास 12वीं class में math या science विषय का होना जरूरी है। जिनका science या math विषय 12वीं में नहीं है वह इस परीक्षा में apply नहीं कर सकते हैं।

·        यदि आप अभी 12वीं में पढ़ाई कर रहे हैं तो आप इस परीक्षा को दे सकते हैं।

·        आप इस परीक्षा में 2 सालो तक लगातार apply कर सकते हैं। इसका मतलब है आप लगातार 2 बार ही इस exam को दे सकते हैं।

·        कम से कम 75% अंकों से अपनी 12 वीं class को पास करना होगा। यहाँ हम आपको बता दे ये आप एससी/एसटी श्रेणी से हैं तो आपको कम से कम 65% से 12वीं पास करनी होगी।

·        आपकी अधिकतम उम्र 25 साल तक होनी चाहिए। हालांकि, एससी, एसटी और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 5 साल की छूट है।

·        दोनों चरणों के पेपर computer based test (called Online mode) होते हैं।

दोस्तों यदि आपको इंजीनियर बनना है आपको आगे जेईई मेन की exam देनी है तो आपको 10वीं के बाद math और science विषय लेनी होगी।

Age for JEE Advanced Exam

JEE Advanced Exam में उपस्थित होने के लिए, उम्मीदवारों के लिए कोई अधिकतम आयु सीमा 25 वर्ष निर्धारित की गयी है। हालांकि, एससी, एसटी और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 5 साल की छूट है।

Also View: NEET Exam Kya Hota Hai? – पूरी जानकारी हिंदी में

Exam Pattern for JEE Advanced Exam

हमने आपको बताया है की JEE Advanced Exam में दो पेपर आपसे लिए जायेंगे। दोनों पेपर में आपसे 120 सवाल पूछे जायेंगे मतलब प्रत्येक पेपर में आपसे 60 सवाल पूछे जायेंगे। प्रत्येक पेपर का 180 अंको का होगा और दोनों पेपर 360 अंको (2018 के पेपर के अनुसार) के होंगे। आपको दोनों पेपर में 3 घंटे का समय मिलेगा। पहला पेपर सुबह 09:00 से 12:00 pm बजे तक होगा और दूसरा पेपर 2:00 pm से 05:00 pm तक होगा। आपको दोनों पेपर का देना जरूरी है। कुछ जरूरी बातें हैं जिन्हें में आपको नीचे बता रह हूँ।

·        दोनों पेपर में 3 अलग-अलग section होंगे मतलब भौतिकी (Physics), रसायन विज्ञान(Chemistry), गणित(Mathematics) के section होंगे।

·        इसमें आपसे दोनों प्रकार के Objective Type और Numerical Type सवाल पूछे जायेंगे।

·        इस exam में पेपर आपको दो भाषा में मिलेगा हिंदी और अंग्रेजी में मिलेगा।

·        यह exam पूरी तरह से कंप्यूटर आधारित होगी।

How to Apply JEE Advanced Exam

जब आपका JEE Main results घोषित किया जाता है तो JEE Advanced exam को कराने वाली authority IIT भी application form निकाल देती है। जिन students ने JEE Main को अच्छी rank (top 2.50 lakh candidates) से पास किया है उनको official website पर जाकर अपने आप को register करना होता है। नीचे हम आपको बता रहे हैं कैसे आसानी से आप JEE Advanced exam का आवेदन कर सकते हैं।

JEE Advanced exam का कैसे करें आवेदन

स्टेप 1:  सबसे पहले JEE Advanced की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

स्टेप 2: यहाँ आप अपनी JEE Main की date of birth और roll number अपने आप को log in करना होगा और नया password बना लेना होगा।

स्टेप 3: आपको नीचे दिए हुए scanned documents को submitted करना होगा।

·        आपकी 10 और 12वीं की Mark sheets की scan copy.

·        उलटे हाथ के अंगूठे का निशान

·        आपके Signature

·        और यदि आप Reserved category से आते हैं तो आपका Caste certificates submit करना होगा।

स्टेप 4:  अपनी परीक्षा फीस को भरना होगा आप किसी भी माध्यम से फीस को भर सकते हैं ऑनलाइन और offline दोनों माध्यम से भर सकते हैं।

स्टेप 6-  भरने के बाद printout संभाल कर रखना होगा।

JEE Advanced Exam Fees

यदि आप जेईई मेन exam में apply करना चाहते हैं आपको आवेदन फीस जमा करनी होगी जो की नीचे दी हुई table के अनुसार होगी।

Category

FEES

महिला (सभी Category के लिए)

1400 रुपये

SC/ST/PWD

1400 रुपये

अन्य सभी के लिए

2800 रुपये

Preparation of JEE Advanced exam

यदि आप भी अपना बना चुके हैं की आपको यह exam पास करनी है तो आप हमारी JEE Advanced exam की तैयारी की टिप्स को follow कर सकते हैं।

·        आपकी 11 तथा 12 कक्षा में पढ़ाए भौतिकी (Physics), रसायन विज्ञान(Chemistry), गणित(Mathematics) पुस्तकों का गहन अध्ययन करें। आप NCERT की पुस्तक इस इन लिंक से Download कर सकते हैं।

·        यदि आप इस exam को पास करना चाहते हैं तो अपना टाइम टेबल सेट करें और उसी को follow करते हुए तैयारी करें।

·        JEE Advanced exam की तैयारी के लिए किसी अच्छी कोचिंग संस्थान में प्रवेश लेना होगा आप आजकल चल रही ऑनलाइन कोचिंग में भी प्रवेश ले सकते हैं और घर बैठे तैयारी कर सकते हैं।

·        सबसे और अच्छा तरीका एक यह की आप पुराने प्रश्न पत्र को हल करें, इससे आपको पता चलेगा की आपके exam में कैसे सवाल पूछे जा रहे हैं।

Conclusion

मुझे उम्मीद है आपको अच्छे से समझ आ गया होगा की JEE Advanced exam Kya Hota Hai यदि आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगी है आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। अभी भी आपके मन में JEE Advanced Exam Kya Hota Hai, Educational Qualification, Exam Pattern, उम्र, फीस, पात्रता, आवेदन प्रक्रिया आदि के बारे में कोई सवाल है तो आप हमसे पूछे सकते हैं।

Also View:

·        General Science Notes for Competitive Exams Pdf In Hindi

यदि आपके दिमाग में अभी कोई सवाल हो JEE Advanced exam के लिए आप उसे हमसे नीचे डाई गये कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:
Write comment